सिर्फ 3 दिन में पतले बालों को मोटा घना, मजबूत और लम्बा बनाने का जादुई नुस्खा | HOW TO GET THICKER HAIR | MyRichBeauty.com - Makeup And Beauty Care Blog, Skincare, Hair care And Health Care, weight loss And Cosmetic Hub

बाल व्‍यक्तित्‍व के बारे में काफी कुछ कह देता हैं। इसलिए हम सब सुंदर, घने और लंबे बाल चाहते हैं।कौन नहीं चाहता घने, मुलायम, काले बाल। बालों से ही तो आपका स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बनता है। हेयर स्‍टाइल उसकी सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन लाइफस्‍टाइल के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी अछूता नहीं है। बालों की समस्‍या के लिए हमारी जीवनशैली काफी हद तक जिम्‍मेदार होती है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी बढ़ती है। लेकिन अगर आपके बाल नहीं बढ़ते हैं तो यहां दिया गया नुस्खा आपकी मदद करेगा |

महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते है उनकें hair क्योकि इन्ही बालों की वहज से वह अपने मन चाहे रूप मे श्रृंगारीत कर सकती है ऐसा नही होता है कि सभी महिलाअेां के Long Hair हो कई कई महिलाओ के काफी लम्बे बाल होते है लेकिन कई ladies को कम लम्बाई वालों को झेलना पडता है। वैज्ञानिक तौर बताया जाए तो हमारे बाल प्रोटीन से बने होते है क्योकि अगर हमारे Body मे प्रोटीन की पुर्ती होती रहेगी तो Hair Black, Silky and Long होते ही जाएगे लेकिन अगर body मे प्रेाटीन की कमी होगी आपके बालों को काफी हद तक नुकसान भी उठाना भी पड सकता है। प्रोटीन का मतलब है हमारे hair की जडों मे प्रोटीन होना अगर उनमे प्रोटीन नही हेागा बाल नही बढेगे और हमारे सर की बालेा की जडों के स्क्ैलप कमजोर हो जाएगे ।
Long hair की शुरूआत जडों से होती है इसलिए सबसे जरूरी होता है Hair की जडों तक पोषण मिलना जब तक बालों के जडों को पोषण नही मिलेगा तब तक आपके बाल नही बढ पाएगे।

नुस्खा :-

इस नुस्खे के लिये हमे चाहिये

  • १ चम्मच एलोविरा जैल
  • १ चम्मच नारियल का तेल 
  • १ चम्मच शहद
  • १ विटामिन E का कैपसूल
  • १/२ चम्मच आमला का पाउडर

अब इन सभी को मिला ले अौर अपने बालो मे लगाये १ घण्टे के लिये छोड दे अौर ठण्डे पानी से बालो को धो ले |

बाल लंबे करने के अन्य तरीके (Remedies for long hair growth)

1. लम्बे बालों का प्राकृतिक उपाय मुल्तानी मिट्टी (fuller’s earth for long hairs in Hindi)

बालों की हर तरह से देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक और सरल उपाय है. इसे बालों की सुरक्षा और देखभाल के लिए कई वर्षों से महिलाएं इस्तेमाल करती आ रही हैं. मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रखें और इसे नर्म हो जानें दें. अब इसमें एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा और दही मिलाकर पैक बना लें. इसे बालों की जड़ों और पूरे बालों में 1 घंटे तक लगा के रखने के बाद धोकर साफ़ करें. यह बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बा करने का तरीका है जो इसे बढ़ने में मदद करता है.

2. गुड़हल के फूल से बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय (tips for long hair in one month in Hindi)

गुड़हल के फूलों द्वारा बालों का उपचार एक भारतीय प्राचीन परम्परा है और आयुर्वेद में भी इस उपचार के बारे में बताया गया है. अगर आप बालों को तेजी से लम्बा करना चाहती हैं तो गुड़हल के लाल फूलों को मेहँदी के ताजे पत्तों के साथ पीस कर बालों में मास्क की तरह लगा कर कम से कम 2 घंटे रखें और इसके बाद किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धों लें. यह बालों को जल्दी लम्बा बनाने का प्राकृतिक उपाय है.

3. लंबे बाल करने के उपाय है सरसों के पाउडर का हेयर पैक (Mustard powder hair pack)

1 चम्मच सरसों के पाउडर को २ चम्मच जैतून के तेल, 1 अंडे और पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा बालों पर पूरी तरह लगाएं। इस समय सिर की त्वचा पर ज़्यादा ध्यान दें। एक शावर कैप लगाएं तथा इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें। सरसों रक्त के संचार में वृद्धि करता है और इस तरह बालों की बढ़त में भी सहायता करता है।

 

 

 

Show Buttons
Hide Buttons