3 रात लगाके देखो बालों की लम्बाई इतनी बढ़ेगी बस कटवाते रह जाओगे | MyRichBeauty.com - Makeup And Beauty Care Blog, Skincare, Hair care And Health Care, weight loss And Cosmetic Hub

महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते है उनकें hair क्योकि इन्ही बालों की वहज से वह अपने मन चाहे रूप मे श्रृंगारीत कर सकती है ऐसा नही होता है कि सभी महिलाअेां के Long Hair हो कई कई महिलाओ के काफी लम्बे बाल होते है लेकिन कई ladies को कम लम्बाई वालों को झेलना पडता है। वैज्ञानिक तौर बताया जाए तो हमारे बाल प्रोटीन से बने होते है क्योकि अगर हमारे Body मे प्रोटीन की पुर्ती होती रहेगी तो Hair Black, Silky and Long होते ही जाएगे लेकिन अगर body मे प्रेाटीन की कमी होगी आपके बालों को काफी हद तक नुकसान भी उठाना भी पड सकता है। प्रोटीन का मतलब है हमारे hair की जडों मे प्रोटीन होना अगर उनमे प्रोटीन नही हेागा बाल नही बढेगे और हमारे सर की बालेा की जडों के स्क्ैलप कमजोर हो जाएगे ।
Long hair की शुरूआत जडों से होती है इसलिए सबसे जरूरी होता है Hair की जडों तक पोषण मिलना जब तक बालों के जडों को पोषण नही मिलेगा तब तक आपके बाल नही बढ पाएगे।

कुछ सालों पहले तक लोगों के सिर पर काफी बाल होते थे। यह वह समय था जब सौन्दर्य उत्पादों और रसायनों का प्रयोग ना के बराबर किया जाता था। तब रास्ते में प्रदूषण भी काफी कम होता था। पर आजकल चीज़ें काफी बदल गयी हैं। लोग अब निरंतर बालों के झड़ने और पतले होने की शिकायतें करते पाए जाते हैं।

इसके पीछे उन रसायनों का हाथ है जो बालों की मज़बूती और घनत्व को काफी नुकसान पहुँचता है। बालों के स्टाइलिंग (styling) के उत्पादों का ज़्यादा इस्तेमाल करने पर भी कंघी करते वक़्त बाल बाहर निकल सकते हैं। पर कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से बालों का घनत्व बढ़ा सकते हैं।

स्त्री और पुरुष के लिए बाल सुंदरता का प्रतीक होता है। सुंदर घने बाल अपने आप में आत्मविश्वास जगाता है। कम बालों के कारण शर्म महसूस होती है और आत्मविश्वास की कमी भी होती है जो की मानसिक तनाव का कारण बनती है। बाजार मे बहुत सारे उत्पाद उपलब्ध है जो की बालो को घना बनाने मे आपकी मदद करता है और बहुत से लोग बालों को घना करने का उपाय (balo ko ghana karne ke upay Hindi me) इन्हीं उत्पादों के इर्द गिर्द खोजते हैं।

जब बात खासकर महिलाओं की हो रही हो तो घने बाल काफी खूबसूरत माने जाते हैं। पुराने ज़माने में शादियों के समय लड़के वाले लड़की के बाल की जाँच करते थे कि वे घने, काले तथा सुन्दर हैं या नहीं। अगर बाल सुन्दर हों तो लड़के के घरवाले भी लड़की का खुले दिल से स्वागत करते थे।

लोग बाल घने करने के उपाय में इसीलिए भी दिलचस्पी लेते हैं क्योंकि अब लम्बे बालों का चलन कम हो गया और मध्यम आकार के बालों का चलन शुरू हो गया। अब बालों का घना होना और भी ज़्यादा आवश्यक हो गया है।

Long hair की शुरूआत जडों से होती है इसलिए सबसे जरूरी होता है Hair की जडों तक पोषण मिलना जब तक बालों के जडों को पोषण नही मिलेगा तब तक आपके बाल नही बढ पाएगे।

नुस्खा :-

इस नुस्खे के लिये हमे चाहिये

  • १ कटोरी सरसों का तेल
  • १०-१२ तुलसी की पत्तीयाँ
  • १ विटामिन इ का कैपसूल
  • १ चम्मच एलौविरा जैल

सरसों का तेल को लोहे की कडाई मे गैस पर कम आँच पर रखें | गर्म होने पर उसमे तुलसी की पत्तीयाँ डालें | 15 मिनट तक पकने दें|फिर ठण्डा करके किसी बर्तन मे छान लें | अब उसमे विटामिन इ का कैपसूल अौर एलौविरा जैल डालें |अब इन सभी को मिला ले अौर अपने बालो मे लगाये अौर रात भर के लिये छोड दे अौर अगले दिन बालो को धो ले |

बालों की जड़ो मे रोज तेल से मालिश करना चाहिए जो की रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके बालो की जड़ो को मजबूत भी करता है। बालो की जड़ो मे गर्म तेल से और गोलाई मे मालिश करे।

बालों के झड़ने से रोकने और घने बाल पाने का सबसे आच्छा तरीका है संतुलित आहार लेना। ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे की विटामिन और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, तांबा(कॉपर), लोहा(आयरन), ज़िंक मौजूद हो।हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिये जो की बालो को घना बनाए रखता है इसलिए शरीर मे पानी कमी नही होने देना चाहिये और भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहिये।

एलओवेरा बहुत ही उत्तम होता है घने बाल पाने के लिए। ये आपके बालो को ज़रूरी पौषक तत्व और नमी प्रदान करता है|
बहुत ज़्यादा रासॉय्निक पदार्थो के उपयोग जैसे बालो को रंगना(कलरिंग),बालो को सीधा करना(इस्टयटनीग),घुघराला करना(परमिंग) करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते है और कारण बनते है रूसी और झड़ने का। जितना हो सके रसायनों के उपयोग से बचे।

Show Buttons
Hide Buttons