चंदन त्वचा के लिए वरदान | MyRichBeauty.com - Makeup And Beauty Care Blog, Skincare, Hair care And Health Care, weight loss And Cosmetic Hub

बहुत पुराने समय से चंदन का इस्तेमाल किया जा रहा है चंदन का प्रयोग पूजा में तो किया जाता ही है साथ ही साथ सौंदर्य को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है सौंदर्य उत्पाद बनाने वाली बड़ी बड़ी कंपनियां  भी अपने प्रोडक्ट में चंदन का प्रयोग करने की बात करती हैं चंदन का पाउडर त्वचा संबंधी हर प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है इस में त्वचा को सील करने के गुण होते हैं जो हर प्रकार की परेशानी से बचाता है त्वचा को ठंडक देता है और इसके नियमित प्रयोग से त्वचा को बेदाग बनाता है हैसदियों से चंदन पूजा में इस्‍तेमाल होता ही आया है साथ ही यह सौंदर्य के लिए इसे उपयोगी माना जाता है। आखिर यूं ही तो चंदन सा बदन नहीं कहा जाता। सौंदर्य उत्‍पाद बनाने वाली कंपनियां भी बढ-चढ़कर अपने उत्‍पादों में चंदन होने की बात बताती हैं।

चंदन का चंदन की लकड़ी का पाउडर त्‍वचा की अधिकतर समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है। चंदन में हीलिंग के गुण विद्यमान होते हैं, जो त्‍वचा को कई परेशानियों से बचाते हैं। गर्मियों में यह आपकी त्‍वचा को ठंडक प्रदान करता है। चंदन की लकड़ी अथवा पाउडर से बना फेसपैक त्‍वचा को बेदाग निखार देता है।

नुस्खा :-

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चम्मच चंदन पाउडर
  • एक चम्मच गुलाबजल

विधि :-  

सारी सामग्रियों को अच्छे से मिला लीजिए और 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दीजिए ठंडे पानी से अपने चेहरे को उपयोग करने से आपके चेहरे पर से कील मुहासे दूर हो जाएंगे

चंदन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है यह त्वचा को ठंडक देता है जिससे चेहरे के मुहासे दब जाते हैं और त्वचा पर से गंदगी को हटाने का काम करता है

हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक होती है हल्दी त्वचा पर से गंदगी को हटाने का काम करती है

गुलाब जल त्वचा को नमी देता है

त्वचा की देखभाल के लिए चंदन से बने अन्य फेस पैक :-

  • अगर आप अपने चेहरे पर कांति लाना चाहते हैं तो चंदन और दूध का पेस्‍ट अपने चेहरे पर लगाइये। चंदन के पाउडर में थोड़ा सा कच्‍चा दूध मिलाकर लगाइये। इस मिश्रण को 20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। और फिर पानी से अच्‍छी तरह चेहरा धो लें। आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और चमकदार नजर आएगी। यह मिश्रण रूखी त्‍वचा वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है।
  • अगर आप अपने चेहरे से दाग-धब्‍बे हटाना चाहते हैं, तो चंदन आपकी काफी मदद कर सकता है। चंदन के पाउडर में अच्‍छी तरह पिसे हुए बादाम और थोड़ा कच्‍चा दूध मिला लें। यह पेस्‍ट को चेहरे, बाजुओं और टांगों पर रोजाना लगाया जा सकता है।
  • चंदन कुदरती तोर पर पिंपल और एक्‍ने को भी आसानी से हटा देता है। चंदन और हल्‍दी में थोड़ा पानी मिलाकर थोड़ा गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। जब यह पेस्‍ट अच्‍छी तरह सूख जाए तो इसे पानी से धोकर चेहरा पोंछ लें। इससे न केवल आपके चेहरे को पिंपल से छुटकारा मिलेगा, बल्कि चेहरे पर नयी चमक भी आएगी। ऑयली त्‍वचा वालों के लिए यह पेस्‍ट काफी मददगार हो सकता है।
  • चंदन में एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं। यह जलन कम करने में सहायक होता है। तो चेहरे पर समय के साथ जमा धूल और मैल को हटाने में यह फेसमास्‍क बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। चंदन पाउडर में थोड़ा गुलाब का तेल, हल्‍दी, मलाई और बेसन मिलाकर फेसपैक बनाइये। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। थोड़ी देर बाद इसे मास्‍क को हटा लें और चेहरा पानी से धो लें। इससे आपकी त्‍वचा कोमल हो जाएगी। इस पैक को सप्‍ताह में केवल एक बार लगायें। चंदन का स्‍क्रब भी त्‍वचा से मृत कोशिकायें हटाने में मदद करता है।
  • चंदन के लेप को ठंडक पहुंचाने वाला माना जाता है। यह त्‍वचा की प्रकृति को शांत कर आपके रूप को निखारने का काम करता है।
  • अंडे का पीला भाग, शहद, चंदन पावडर और सुगन्‍धित तेल को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब धो लें। इससे चेहरा टाइट बनेगा और उसमें झुर्रियां नहीं पडे़गी।
  • 1 चम्‍मच बादाम पावडरऔर 1 चम्‍मच चंदन पावडर मिला कर उसमें दूध मिक्‍स करे। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में चेहरे को धो लें। इस विधि को तब तक अपनाएं जब चेहरे को गोरा करना हो।
  • अपने चेहरे को लाल चंदन तेल, नारियल तेल के साथ मिक्‍स करें और चेहरे की ऊपर ओर मसाज करें। इसे रातभर के लिये छोड़ दे। ऐसा रेगुलर करने से आपकी स्‍किन काफी अच्‍छी हो जाएगी।
  • चंदन तेल से आप अपनी स्‍किन को मसाज कर सकती हैं और चाहें तो चंदन पावड को अपने किसी भी चेहरे पर लगाए जाने वाले तेल में मिक्‍स कर के चेहरे की मसाज कर सकती हैं। फिर इसे 12 घंटों के लिये चेहरे पर छोड़ दें।
  • चंदन पावडर को बादाम पावडर, दूध, शहद, नींबू के रस या हल्‍दी पावडर के साथ मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। इससे आपको चमकदार त्‍वचा प्राप्‍त होगी।
  • एक कटोरी में खीरे का रस, नींबू का रस, दही, शहद, चंदन पावडर और टमाटर या फिर आलू का रस मिला लीजिये। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाइये और फिर देखिये आपकी सनटैनिंग कैसे जाती है।
  • आप अपने डार्क सर्कल को सैंडलवुड पावडर की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिये 2 चम्‍मच चंदन पावडर को 2 चम्‍मच गुलाब जल के साथ मिक्‍स कर के अपने डार्क सर्कल पर लगाएं। ऐसा नियमित करने से डार्क सर्कल आराम चले जाएंगे।

 

आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आए तो इस पर कमेंट अवश्य करें |

Show Buttons
Hide Buttons