शरीर पर से मस्से हटाने का अचूक उपाय | Myrichbeauty.com - Beauty Tips In Hindi

शरीर पर मस्से बुरे दुखते हैं यह कई प्रकार के होते हैं और शरीर में किसी भी स्थान पर हो सकते हैं वैसे तो यह दर्द नहीं देते हैं पर कुछ जगहों पर यह मुझसे काफी दर्दनाक हो सकते हैं और समय के साथ यह बढ़ने भी लगते हैं ऐसे मस्सों का समय रहते उपचार अवश्य कर लेना चाहिए नहीं तो भविष्य में काफी परेशानी देंगे चिकित्सक के निर्देशानुसार हमें इसका इलाज करा लेना चाहिए और और जिन वस्तुओं की वजह से दर्द नहीं होता है उन्हें आप प्राकृतिक रूप से निकाल सकते हैं घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं आज इस आर्टिकल में मैं आप के साथ घरेलू नुस्खों के द्वारा मस्सों को हटाने का उपाय शेयर करूंगी

त्वचा पर मस्से होने का कारण :-

  • त्वचा पर मस्से ह्यूमन पेपिलोमा वायरस की वजह से होते हैं यह त्वचा की ऊपरी परत को त्वचा की ऊपरी परत पर होते हैं और फटी हुई त्वचा से प्रवेश करते हैं यह मस्सा शरीर में कहीं भी हो सकता है

नुस्खा :-

  • कच्चे आलू का रस एक चम्मच
  • एलोवेरा जेल एक चम्मच

विधि :-

कच्चे आलू के रस में एलोवेरा जेल को मिलाएं और चेहरे की त्वचा पर जहां-जहां मरते हैं वहां इसे लगाएं फिर इसे सूखने दें और सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें धोने के तुरंत बाद अपने चेहरे को तौलिए से पूछ लो नहीं तो यह मस्से और जगह फैल जाएंगे

आलू प्रभावशाली ढंग से चेहरे की त्वचा पर से मस्से हटाने में सहायक होता है

एलोवेरा जेल त्वचा की मरम्मत करता है और मस्से हटाने से जलन होने पर उसे ठीक करता है

त्वचा पर से मस्से हटाने के अन्य उपाय :-

  • कच्चे आलू से निकाला गया रस उन मस्सों को ठीक करने में काफी फायदेमंद साबित होता है, जो आपके चेहरे पर उत्पन्न होते हैं आलू का एक चौथाई भाग लें, इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटें और इन्हें एक ग्राइंडर में पीस लें जिससे कि ये गूदे की शक्ल में परिवर्तित हो जाएँ। जहां पर आपको मस्सों की समस्या है। इसे सूखने दें और फिर धो लें। परन्तु चेहरे को धोने के तुरंत बाद ही तौलिए से पोंछ लें, अन्यथा ये मस्से त्वचा के अन्य भागों को भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • भोज वृक्ष की छाल त्वचा से पूरी तरह मस्सों को दूर करने काएक प्रभावी प्राकृतिक तरीका है । छाल का एक टुकड़ा लें तथा पानी की मदद से इसे थोड़ा सा गीला कर दें। एक बार जब यह गीला हो जाए तो इस छाल का अंदरूनी हिस्सा त्वचा पर उस जगह रगड़ें, जहां पर मस्से उत्पन्न हुए हैं।  छाल के इस हिस्से में सैलिसाइलेट्स होते हैं, जो मस्सों को प्रभावी रूप से हटाने का काम करते हैं।
  • विटामिन सी की गोलियां आप आसानी से अपने घर पर या फिर पास की दवाई की दुकान पर भी प्राप्त कर सकते हैं इसका प्रयोग चेहरे के मस्सों को हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए इस गोली को मसलें तथा इसे पानी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट का निर्माण करें। अब इसे अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं, जहां आपको मस्से दिखाई दे रहे हैं। इन गोलियों में मौजूद अम्लीय गुण मस्सों को पूरी तरह चेहरे से हटाने में भी सक्षम हैं।
  • तुलसी की पत्तियों को पीस लें और त्वचा के उन भागों पर इनका प्रयोग करें, जहां से मस्से निकले हैं। प्रभावित भागों पर तुलसी का मिश्रण लगाने के बाद इसे एक ऐसे टेप से ढक लें, जिसपर पानी का असर ज़्यादा ना होता हो। क्योंकि इन पत्तियों में जीवाणुओं को साफ़ करने के गुण होते हैं, अतः यह आपकी त्वचा के ऊपर से भी जीवाणुओं को निकालने में सक्षम होता है। तुरंत इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी को रोज़ बदलें।
  • अगर आपके बगीचे में डैंडिलायन मौजूद है तो इसके तनों में से रस निकाल लें। अब इस रस के ऊपर रुई का कपड़ा लगाएं और धीरे धीरे अपनी त्वचा पर इसका प्रयोग करे आप अपनी त्वचा पर हलकी जलन महसूस करेंगे क्योंकि यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता में काफी वृद्धि करता है।
  • कच्चे आलू से निकाला गया रस उन मस्सों को ठीक करने में काफी फायदेमंद साबित होता है, जो आपके चेहरे पर उत्पन्न होते हैं आलू का एक चौथाई भाग लें, इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटें और इन्हें एक ग्राइंडर में पीस लें जिससे कि ये गूदे की शक्ल में परिवर्तित हो जाएँ। जहां पर आपको मस्सों की समस्या है। इसे सूखने दें और फिर धो लें। परन्तु चेहरे को धोने के तुरंत बाद ही तौलिए से पोंछ लें, अन्यथा ये मस्से त्वचा के अन्य भागों को भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • कैस्टर ऑयल का प्रयोग रोज़ सोने जाने से पहले करें और इसे एक पट्टी से ढक दें, जिससे कि यह शरीर के अन्य हिस्सों में चिपक ना जाए। इसका प्रयोग रोज़ाना करने से आपको निश्चित ही फर्क दिखाई देगा।
  • पपीते में मौजूद एंजाइम्स भी आपके चेहरे के ऊपर स्थित मस्सों को दूर करने में सक्षम होते हैं। इसके लिए कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लें और इसके छोटे छोटे टुकड़े करें। अब इसे सब्ज़ियाँ पीसने वाले ग्राइंडर में डालें और इससे एक पेस्ट तैयार कर लें। अब कच्चे पपीते के इस रस या गूदे को अपने मस्सों पर लगा लें और इनके सूखने तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद आप इसे पानी से धो सकते हैं।
  • लहसुन के कुछ फाहे लें तथा इन्हें चाकू या अन्य किसी पीसने वाले पदार्थ से मसल लें। क्योंकि इसमें जलन वाले गुण होते हैं, अतः आपका मस्सा फुंसियों के आकार में ढल जाएगा और ये फुंसियां कुछ हफ़्तों में सूखकर गिर जाएंगी। इसके लिए रोज़ाना लहसुन को पीसकर निकाला गया रस अपने मस्सों पर लगाएं और कुछ ही महीनों में फर्क महसूस करें।
  • त्वचा से मस्सों को दूर करने के लिए उपचार का एक प्राकृतिक तरीका केले के छिलकों से सम्बंधित भी है। इसके अंतर्गत मस्सों पर केले का छिलका चिपका लें। आप छिलके का भीतरी भाग मस्सों पर रगड़ भी सकते हैं, जिससे इन मस्सों को दूर करने में काफी सहायता मिलेगी। ऐसा होने का मुख्य कारण यह है कि केले के छिलकों में मौजूद रसायन अपने अंदर मस्सों को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका समेटे हुए होते हैं।
  • आपके घर में सफ़ेद सिरका आसानी से उपलब्ध होगा। इस उपचार के लिए 1 या 2  चम्मच सिरका लें तथा इसमें एक रुई का टुकड़ा डुबोएं। अब सिरके में डुबोये इस रुई के कपड़े को मस्सों पर लगाएं और फिर प्रभावित भाग को इलास्टिक बैंडेज से ढक दें। इसे हर रोज़ दिन में दो घंटे इसी तरह रखें। आपको अवश्य ही फर्क पता चल जाएगा।
  • मस्से चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं ऐसे में बरगद के पेड़ का दूध मस्सों पर लगाने से यह प्रभावी तरीके से मस्से को गिरा देता है बरगद के दूध को मस्से वाली जगह पर लगा के कुछ देर रखें और मस्से खत्म करने का इलाज कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें यह मस्से हटाने का आसान घरेलु नुस्खा है.

 

आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आए तो कमेंट अवश्य करें

Show Buttons
Hide Buttons