लहसुन और शहद की मदद से 5 दिन में 2 किलो वजन घटाएं | Myrichbeauty.com - Beauty Tips In Hindi

आजकल हर कोई अपने वजन को लेकर परेशान है वजन यदि एक बार बढ़ जाए तो उसे कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है मोटापे वाला व्यक्ति जिम जॉइन करता है ताकि अपने वजन को कम कर सके और जिम ज्वाइन करें रहने तक इसका असर रहता है छोड़ देने के बाद व्यक्ति फिर से मोटा होने लग जाता है ऐसे में स्थाई उपाय अपनाकर वजन कम करना चाहिए घरेलू उपायों के द्वारा हम वजन कम कर सकते हैं घर में पाया जाने वाला लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह हमारे मेटाबॉलिज्म को सुधारता है और इन्फेक्शन से भी बचाता है और साथ ही साथ हमारे वजन को कम करने में भी मदद करता है लहसुन के प्रयोग के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है

वजन बढ़ने के कारण :-

  • शारीरिक श्रम की कमी होने से वजन बढ़ने लगता है
  • खानपान में तैलीय चीजों के सेवन से वजन बढ़ता है
  • हार्मोन बैलेंस की वजह से वजन बढ़ता है
  • थायराइड की बीमारी की वजह से वजन बढ़ता है
  • किसी दवाई के साइड इफेक्ट से भी वजन बढ़ता है

नुस्खा :-

  • 3 कलियां लहसुन
  • शहद  एक छोटा चम्मच

विधि :-

लहसुन को किसी भारी चीज से  हल्का सा कुचल लीजिए फिर उसमें शहद मिलाइए और इसका सेवन सुबह सुबह खाली पेट करें 1 हफ्ते में यह आपके वजन में अंतर लाएगा

लहसुन की कलियां काफी फायदेमंद होती है यह शरीर के  मेटाबॉलिज्म को सुधारती है और वजन कम करने में सहायक होती है

वजन कम करने के अन्य उपाय :-

  • लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं। यह एक प्रकार का सूपर फूड है। यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है।लहसुन को आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं जैसे, गर्म पानी में शहद, या एलो वेरा जूस या नींबू का रस, एप्‍पल साइडर वेनिगर या फिर किसी हर्बल टी के साथ। इसको लेने का सबसे बेस्‍ट टाइम है कि आप इसे सुबह सुबह ही खाएं और वो भी खाली पेट। आपको बस लहसुन की 3 कलियां ही खानी होंगी। अगर आप इसे ज्‍यादा खाएंगे तो आपके सीने में जलन होने के साथ साथ अन्‍य साइड इफेक्‍ट्स शुरु हो जाएंगे।
  • लहसुन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। आप चाहें तो इसे कच्चा या सब्जी में पका कर भी खा सकते हैं। किसी नमकीन डिश के अलावा भी इसे वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय के रूप में अचार बना कर भी लिया जा सकता है। लहसुन के अचार को नियमित रूप से ग्रहण कर आप मोटापा घटाने के उपाय कर सकते हैं। इसके अलावा सब्जी या किसी सूप में डालकर भी आसानी से लहसुन का सेवन किया जा सकता है।
  • जब आप लहसुन का प्रयोग वेट लॉस में करने जा रहे हों तो इसका सबसे अच्छा तरीका खाली पेट में लेना है। आप सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ ताज़ा कलियों का सेवन कर सकते हैं। यह तरीका लहसुन से वेट लॉस का सबसे उत्तम तरीका है। खाली पेट में लिया गया यह लहसुन बहुत जल्दी असर दिखाता है। यह आपके शरीर के मेटाबोलिस्म को तेज़ी से बढ़ाता है।
  • लहसुन की कलियों को छिलकर टुकड़े कर लें और इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा माना जाता है कि, लहसुन को काटने पर उनमें से कुछ खास एंजाइम्स का स्त्रावण होता है जो कुछ देर बाद सक्रिय होने शुरू होते हैं इसीलिए इन्हें काटने के कुछ देर बाद खाना चाहिए।
  • अब इन कटे हुये लहसुन की कलियों को लें और एक गिलास हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस गर्म पानी से साथ कटे हुये लहसुन के टुकड़ों को चबा कर खाएं और नींबू का रस मिला हुआ यह गर्म पानी पी लें। यह उपाय आपके मोटापा घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है और जल्दी ही आपका असर दिखाना शुरू कर देता है। अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लहसुन को इस प्रयोग का निर्देशानुसार पालन करें।
  • सूप बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों का चुनाव कर सकती हैं। इसमें उपयुक्त मात्रा में लहसुन को छिलकर और कुचल कर मिला लें। वजन कम करने के लिए सूप में काली मिर्च का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाना चाहिए। यह आपके बढ़ते हुये वजन को नियंत्रित करता है और मोटापा घटाने के उपाय में आपकी मदद करता है।
  • शरीर को कई प्रकार से पोषण देने के लिए वेजीटेबल स्मूदी आजकल बहुत प्रचलित हो रहा है। आप इसे घर परे अपनी पसंदीदा सब्जियों के साथ बनाकर वेट लॉस के घरेलू नुस्खे में शामिल कर सकते हैं। पालक और लौकी वजन कम करने वाली सब्जियों के नाम से जाने जाते हैं। वेट लॉस में इनका महत्व बहुत अधिक है। इस प्रकार के वेजीटेबल स्मूदी को बनाते समय इसमें सब्जियों के साथ कच्चे लहसुन का भी प्रयोग करें। लहसुन को छिलकर सब्जियों के साथ मिलकर जूस बना लें या पीस भी सकते हैं। इसे तैयार करने के तुरंत बाद ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए और इस रेसिपी में काली मिर्च का पाउडर मिलना न भूलें।
Show Buttons
Hide Buttons